Bhamashah Yojna
Welcome to Bhamashah Yojana

एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए नारी को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है, क्योंकि नारी का सशक्तिकरण समाज का सशक्तिकरण है । राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण, वित्तीय समावेशन एवं राजकीय सेवाओ के लाभ सीधे व पारदर्शी रूप से वितरण हेतु वर्ष 2008 में भामाशाह योजना लागू की गई थी । इस योजना को 15 अगस्त 2014 को वृहद रूप में पुनः संरचित कर प्रारंभ किया गया है । यह योजना, सभी सरकारी योजनाओं के नगद एवं गैर नगद लाभ के सीधे व पारदर्शी रुप से वितरण की देश में पहली योजना है ।

यह योजना परिवार को आधार मानकर उनके वित्तीय समावेश के लक्ष्य को पूरा करती है, जहाँ हर परिवार को 'भामाशाह कार्ड' दिया जाता है, जो उसके बैंक खाते से जुड़ा होता है । यह बैंक खाता परिवार की महिला मुखिया के नाम से होता है और वही इस खाते की राशि को परिवार के हित में उचित उपयोग कर सकती है । यह कार्ड बायो-मैट्रिक पहचान सहित कोर बैंकिंग को सुनिश्चित करता है । इसके अन्तर्गत प्रत्येक परिवार का सत्यापन कर पूरे राज्य का एक समग्र डेटाबेस बनाया जा रहा है । सभी जनसांख्यिकी और सामाजिक मापदण्डों को विभिन्न विभागों द्वारा पात्रता के लिए इसमें सम्मिलित किया गया है ।

आम नागरिक को घर के नजदीक सुविधाए उपलब्ध करवाने के लिए भामाशाह नामांकन/ संशोधन/अद्यतन हेतु राज्य के सभी ई मित्र केन्द्रों को स्थाई नामांकन केंद्र घोषित किया गया है । ऐसे क्षेत्र जहाँ बैंकिंग सुविधा नहीं है वहां बैंकिंग संवादकर्ता/ई मित्र पर माइक्रो एटीएम की सुविधा सुनिश्चित की गई है, ताकि लाभार्थी को घर के नजदीक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो सके ।

इस योजना में चरणबद्ध रूप से लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों यथा राशन वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेन्शन, नरेगा भुगतान, छात्रवृत्तियाँ, जननी सुरक्षा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना इत्यादि के लाभार्थियों को भामाशाह प्लेटफार्म के माध्यम से सीधे व पारदर्शी रूप से लाभ वितरित किये जा रहे हैं ।

Official Website : bhamashah.rajasthan.gov.in